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मधुमेह रोगियों के लिए भारतीय आहार योजना


मधुमेह रोगियों के लिए स्वस्थ भोजन को डायबिटिक-फ्रेंडली भोजन कहा जाता है। वे कैलोरी या वसा, प्रोटीन या कार्बोहाइड्रेट प्रदान करते हैं।


मधुमेह के अनुकूल कुछ खाद्य पदार्थ जिन्हें रोज़ के भोजन में में ज़रूरी है:

मेथी के बीज चिया बीज सन का बीज दालचीनी मसूर की दाल लहसुन हल्दी करेला अंडा फैटी मछली


मधुमेह रोगियों को इन अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए।

सोडा परिष्कृत शर्करा संसाधित कार्ब्स ट्रांस वसा उच्च वसा वाले पशु उत्पाद उच्च वसा वाले डेयरी उत्पाद उच्च फ़्रुक्टोस मकई शरबत कृत्रिम मिठास अत्यधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ


मधुमेह रोगियों को इन निम्नलिखित भोजन से पूरी तरह से बचना चाहिए।

सफ़ेद चावल मिश्रित कॉफी केले और तरबूज चीनी भोजन पेस्ट्री फल स्मूदी परिष्कृत अनाज फलों का रस ऊर्जा की पट्टी पास्ता फ्रेंच फ्राइज वसायुक्त मांस


एक स्वस्थ आहार बनाए रखने से मधुमेह की कई जटिलताओं से बचा जा सकता है। एक योजना हर किसी के अनुरूप नहीं होगी। प्रत्येक व्यक्ति को अपनी स्वयं की भोजन योजना का प्रयास करना चाहिए जो उसके लिए उपयुक्त हो। यदि आपको अपनी सटीक आवश्यकताओं का पता लगाने में सहायता की आवश्यकता है तो आप आहार विशेषज्ञ से परामर्श कर सकते हैं।


मधुमेह की समस्या वाले अधिकांश लोग भोजन के बीच एक लंबा अंतर रखते हैं। संपूर्ण मधुमेह आहार योजना में स्नैक्स के साथ दिन में तीन मुख्य भोजन होंगे।


सुबह जल्दी (सुबह 5 से 6 बजे के बीच):

अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गुनगुने पानी के साथ विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए करें और एक बड़ा चम्मच मेथी के बीज का पाउडर।


मधुमेह रोगियों के लिए आदर्श सुबह का नाश्ता (सुबह 7 से 8 बजे के बीच):

एक कप चाय / कॉफी / छाछ / दही (बिना शक्कर), एक कटोरी ओट्स दलिया और एक खीरा या दूध और ककड़ी या टमाटर के साथ मूसली का एक कटोरा या दूध और 1 ककड़ी या टमाटर के साथ गेहूं के गुच्छे या वेजिटेबल-मूंग चीला कम से कम 2-3 सब्जियों के साथ बनाया जाता है या सब्जी दलिया उपमा का एक कटोरा या 2 चपाती 1 कटोरी सब्ज़ी के साथ (कोई भी हरी पत्तेदार सब्जी जैसे पालक, मूली, मेथी आदि) और एक कप दही या पूरे गेहूं की रोटी के 2 स्लाइस + अंडे की सफेद आमलेट बहुत सारी सब्जियों के साथ


मधुमेह रोगियों के लिए आदर्श मिड-मॉर्निंग स्नैक्स (सुबह 10 से 11.30 बजे के बीच):

मुट्ठी भर भुने हुए चनों के साथ एक कप ग्रीन टी या एक पूरा फल (सेब / नाशपाती / नारंगी / पपीता / अमरूद के 2-3 चाँद के टुकड़े)


मधुमेह रोगियों के लिए आदर्श दोपहर का भोजन (दोपहर 1 से 2 बजे के बीच):

1 कटोरी सलाद + 2 चपातियों के साथ 1 बड़ा कटोरी साबज़ी + 1 कटोरी दाल / अंकुरित दाल / दही / छाछ / 2-3 टुकड़े चिकन / मछली। या दही के साथ 1 बड़ी कटोरी सब्जी की खिचड़ी या 1 कटोरी सलाद / 2 खीरे / 2 टमाटर + आधा कटोरी ब्राउन चावल प्लस 1 बड़ा कटोरी साबज़ी + 1 कटोरी दाल / स्प्राउट्स / दही / छाछ / 2-3 टुकड़े चिकन / मछली।


मधुमेह रोगियों के लिए आदर्श शाम का नाश्ता (शाम 4 से 5 बजे के बीच):

1 साबुत फल (सेब / नाशपाती / नारंगी / पपीता / अमरूद की 2-3 चाँद की स्लाइड) या 1 मुट्ठी चना (उबला या भुना हुआ) या सुख भेल (ककड़ी, टमाटर, हरी मटर, प्याज, धनिया) या ककरा या छाछ (बिना नमक या चीनी के) या सैंडविच (मक्खन, पनीर और मेयोनेज़ से बचें)


मधुमेह रोगियों के लिए आदर्श डिनर (शाम 7.30 से 9 बजे के बीच):

1 कटोरी सलाद / 2 खीरे / 2 टमाटर + 2 चपाती के साथ 1 बड़ा कटोरा साबज़ी + 1 कटोरी दाल / अंकुरित दाल / दही / छाछ / 2-3 टुकड़े चिकन / मछली या दही के साथ 1 बड़ी कटोरी सब्जी की खिचड़ी या 1 कटोरी सलाद / 2 खीरे / 2 टमाटर + 1 मल्टीग्रेन चपाती या रोटला + 1 कटोरी दाल / स्प्राउट्स / दही / छाछ / 2-3 टुकड़े चिकन / मछली


बिस्तर से पहले (रात 9 बजे से 11 बजे के बीच):

आप 2 अखरोट या 2 भिगोए हुए बादाम एक गिलास गुनगुने पानी के साथ ले सकते हैं।


आहार के साथ दिन भर में ढेर सारा पानी पीना बहुत फायदेमंद रहेगा।


कृपया ध्यान दें: यह आहार योजना एक सामान्यीकृत है। आप इसे एक संदर्भ के रूप में उपयोग कर सकते हैं लेकिन अपने चिकित्सक या आहार विशेषज्ञ से अपनी विशिष्ट आवश्यकताओं के बारे में बात करें क्योंकि वे आपके चिकित्सा इतिहास को सबसे अच्छे से जानते हैं।



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